सर्दियों में मक्के की रोटी स्वाद के साथ सेहत का भी रखेगी ख्याल

सर्दियों में मक्के की रोटी स्वाद के साथ सेहत का भी रखेगी ख्याल

रोहित पाल

गर्मागर्म मक्के की रोटी और सरसों के साग से अच्‍छा खाना कुछ और हो नहीं सकता हैं। खासकर सर्दियों में इसे देखते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है। यह टेस्टी तो होता ही है और सभी को पसंद भी होता है। इसके अलावा इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। जी हां मक्के के आटे में फाइबर होता है साथ ही इसमें ग्लूटेन नहीं होता है इसलिए इसे खाने से बॉडी डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों से बची रहती है। इसके अलावा जिन प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया से बचाता है, वजन बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही इससे आपकी स्किन भी हेल्‍दी रहती है। तो आइए मक्के की रोटी के फायदों के बारे में जानते हैं।

एनर्जी-

मक्का में कैलोरीज, स्टार्च और कार्बोहइाड्रेट पर्याप्त मात्रा में होते हैं जिस कारण यह शरीर को देर तक एनर्जेटिक बनाए रखते हैं। इसलिए जिम के ट्रेनर और डाइटशियन मक्के की रोटी का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है जो देर तक रहती है।

आंखो की रोशनी-

मक्का में कैरोनाइटिस पाया जाता है जो आंखों की रेटिना के लिए फायदेमंद होता है, जिससे आंखों की रोशनी कम नहीं होती। इसमें विटामिन ए होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाता है।

हेल्‍दी स्किन-

मक्‍के की रोटी हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कॉर्न में मौजूद विटामिन सी और लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और यूवी से उत्‍पन्‍न होने वाले फ्री रेडिकल्‍स से हमारी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है।

कैंसररोधक-

ताजा शोध के अनुसार मक्के या मक्के की रोटी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती थी। मक्के की रोटी में पाया जाने वाला फेरुलिक एसिड स्तन तथा लिवर के ट्यूमर्स को खत्म करता है। इसके सेवन से स्तन और लिवर कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

वजन बढ़ाने में मददगार-

अगर आपका वजन कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो मक्‍के की रोटी से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकती हैं। ये हेल्‍दी होता है और आपको उन एक्‍स्‍ट्रा किलो को बढ़ाने के लिए जंक फूड खाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको विटामिन और अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर इससे आसानी से मिल जाते हैं। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर पर मांस लेकर वजन बढ़ाने में मदद करता है।

एनीमिया-

मक्‍के की रोटी एनीमिया के जोखिम को कम करने में हेल्‍प करता है। इसमें विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और आयरन होता है जो हमारी रेड सेल्‍स के लिए अच्‍छा होता है। यह एनीमिया को दूर रखने में आपकी मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद-

मां और बच्चे दोनों के लिए, मक्‍के की रोटी बहुत अच्‍छी होती है! इसमें फोलिक एसिड, ज़ेक्सैन्थिन और पैथोजेनिक एसिड होता है जो बच्चे में जन्म दोष के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह मूल रूप से भ्रूण को मसल्‍स की विकृति और शारीरिक समस्याओं से बचाता है।

बालों के लिए-

इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व विटामिन ए और लाइकोपीन बालों को मजबूत बनाते हैं। इसके सेवन से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

नारियल तेल को खाने में करें शामिल, इस तरह कम करें शरीर की चर्बी

डायाबिटीज रोगियों के लिए हेल्‍दी सूप के तीन विकल्‍प

भारतीय रसोई का असली सुपरफूड है अलसी, लाभ जानकर दंग रह जाएंगे

मधुमेह रोगियों के लिए कुछ हेल्‍दी नाश्‍ते की रेसिपी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।